मूँगफली सेहत का खजाना है और इसे गरीबो का मेवा भी कहा जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह इसका नुट्रिएंट्स से भरपूर होना और तंदरुस्ती बढ़ने वाले तत्वों से लबरेज होना है. मूँगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, वसा, फाइबर एवं अन्य विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरुरी है परन्तु मूँगफली का सेवन आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. मूँगफली के सेवन से शरीर को तीन मुख्य नुकसान उठाने पड़ते हैं जिनके बारे में आज की पोस्ट में हम आपको विस्तार से बतलाने वाले हैं.

मूँगफली खाने से सबसे बड़ा खतरा मोटापे का है। मूँगफली में भारी मात्रा में वसा पायी जाती है। इसका निश्चित मात्रा में सेवन आपको स्वस्थ रखता है परन्तु जरुरत से ज्यादा मूँगफली का सेवन आपको मोटा बना सकता है। अगर आप निश्चित अंतराल पर कसरत नहीं करते हैं तो आपको काम मात्रा में ही मूँगफली का सेवन करना चाहिए। मोटे लोगों को मूँगफली का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए अन्यथा यह आपके वजन को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है.मूँगफली के अत्यधिक सेवन से आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है. मूँगफली में फॉस्फोरस पाया जाता है जिसकी पर्याप्त मात्रा आपके सेहत के लिए अच्छी है परन्तु ज्यादा मात्रा में मूँगफली का सेवन आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. इससे आपके शरीर की जिंक और आयरन को अवशोषित करने की क्षमता प्रभावित हो जाती है.

मूँगफली का अधिक मात्रा या रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है इससे आपके शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है इसके अलावा इसमें मौजूद वसा भी आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। अगर आप कसरत नहीं करते हैं तो नियमित तौर पर मूँगफली का सेवन न करना ही आपके लिए बेहतर है. अगर आप एक दिन में मूंगफली के सेवन की सही मात्रा के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देंगे. इस जरुरी जानकारी को अपने दोस्तों और सम्बन्धियों के साथ जरूर शेयर करें.

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