Note:- 

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे, घर पर मख्खन कैसे बनाते है, मख्खन बनाने की विधि…

मख्खन बनाने की विधि-

घर में फुल क्रीम दूध आ रहा है.तब उसकी मलाई इकठ्ठा करके घर में बड़ी आसानी से मक्खन निकाला जा सकता है.दूध उबाल कर ठंडा होने के बाद उसे बाद में प्रयोग में लाने के लिये फ्रिज में रख दिया जाता है.दूध के ठंडे होने पर उसके ऊपर मलाई की मोटी परत बन जाती है.दूध से इस मलाई को निकालकर किसी प्याले या डिब्बे में रख लीजिये.

1.किशमिश को भिगो कर खाने के फायदे – Click Here

2.महादेवी वर्मा का जीवन परिचय कैसे लिखते है – Click Here

इस तरह मलाई एकत्रित होने पर सप्ताह या 10 दिन में या जब भी आप मक्खन निकालना चाहें तब 4 से 5 घंटे पहले मलाई के प्याले को फ्रीजर से निकाल कर बाहर रख दीजिये.मलाई को कमरे के तापमान पर आने के बाद मिक्सर के बड़े जार या फूड प्रोसेसर के बड़े जार में डालिये.4 कप मलाई में गर्मी के दिन में 1 कप ठंडा पानी डाल दीजिये.

मिक्सी चलाइये कुछ ही मिनिट में मक्खन ऊपर जमा हो जाता है.और मठ्ठा मिक्सर में नीचे रह जाता है अगर ऐसा न हो तो मिक्सी को और चलाइये मक्खन ऊपर इकठ्ठा हो जाने पर मिक्सी बन्द कर दीजिये.चमचे से या हाथ से मक्खन उठाकर किसी प्याले में रखिये.सारा मक्खन निकाल कर प्याले में रख लीजिये.इस तरह निकले मक्खन में मठ्ठे की थोड़ी मात्रा रह जाती है.मक्खन को बर्फ के ठंडे पानी में निकाल कर रख दीजिये.दो मिनट बाद उंगलियों से लड्डू की तरह दबा कर मक्खन से पानी निचोड़ दीजिये. इस तरह मक्खन से मठ्ठा पूरी तरह निकल जाता है और मक्खन और भी अधिक स्वादिष्ट बनता है.

ऐसा मक्खन फ्रिज में एक सप्ताह तक भी ताजा बना रहता है.मठ्ठे में थोड़ा सा दही डाल कर रख दिया जाय तो बिलकुल दही की तरह खट्टा होकर जम जाता है उसे कढी़ या सब्जी बनाने के काम में लिया जा सकता है.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारियां “घर पर मख्खन कैसे बनाते है, मख्खन बनाने की विधि” पसंद आई हो और आगे भी आप इसी प्रकार की जानकारियां अपने मोबाइल पर पाना चाहते हो तो आपको साइड में बैल आइकन दिखाई दे रहा होगा आप इस घंटी के बटन पर क्लिक करके हमारी वेबसाइट को Subscribe कर सकते हैं.धन्यवाद…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here